Type Here to Get Search Results !

Search This Question

Hindi current Affairs quiz (हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी)- 16 December 2022



 1.किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने सभी परिवारों के लिए एक विशिष्ट अल्फा-न्यूमेरिक पहचान संख्या शुरू करने का प्रस्ताव दिया है?

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश में परिवारों के लिए आठ अंकों की विशिष्ट अल्फा-न्यूमेरिक पहचान संख्या लॉन्च करेगा। इस यूनिक फैमिली आईडी का उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का तेजी से और पारदर्शी कार्यान्वयन करना है।


2. किस देश ने (Nuclear Fusion Breakthrough) ऐतिहासिक परमाणु संलयन सफलता की घोषणा की है? 

उत्तर – अमेरिका

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने परमाणु संलयन ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अनुसंधान में एक बड़ी वैज्ञानिक सफलता की घोषणा की। कैलिफोर्निया में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी के शोधकर्ताओं ने पहली बार एक संलयन प्रतिक्रिया में इतनीअधिक ऊर्जा का उत्पादन किया, जितनी उर्जा उपयोग इसे प्रज्वलित करने के लिए किया गया था, जिसे शुद्ध ऊर्जा लाभ (net energy gain) भी कहा जाता है। यह उपलब्धि रक्षा और स्वच्छ शक्ति के भविष्य में विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी।


3.किस राज्य ने हाल ही में राज्यपाल को राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के पद से हटाने के लिए एक विधेयक पारित किया?


उत्तर – केरल

केरल विधानसभा ने हाल ही में राज्यपाल को राज्य के 14 विश्वविद्यालयों के पदेन चांसलर के पद से हटाने के लिए एक विधेयक पारित किया। सरकार ने इन विश्वविद्यालयों में प्रशासन और नियुक्तियों पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के साथ बार-बार विवाद के बाद विधानसभा में विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक पेश किया।


4. किस संस्था ने ‘International Climate Club’ लॉन्च किया?


उत्तर – G-7

ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिए सात अर्थव्यवस्थाओं के समूह ने देशों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय जलवायु क्लब (International Climate Club) बनाया है। यह क्लब ऊर्जा के स्वच्छ रूपों के लिए औद्योगिक संक्रमण में तेजी लाने और उत्सर्जन में कमी के उपायों को और विकसित करने में मदद करने के लिए काम करेगा।


5. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम, जिसने हाल ही में अपनी सिफारिशों का पहला सेट भेजा है, के प्रमुख कौन हैं?


उत्तर – डी.वाई. चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए उच्च न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की सिफारिश की। यह कॉलेजियम की सिफारिशों का पहला सेट है। इसमें जस्टिस दीपांकर दत्ता को सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने झारखंड, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख और गुवाहाटी के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों की पदोन्नति की भी सिफारिश की।




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad