Type Here to Get Search Results !

Search This Question

Top 10 current Affairs 2024 in Hindi शीर्ष |Top 10 करेंट अफेयर्स 2024 (7 मार्च 2024 तक)


Top 10 करेंट अफेयर्स 2024 (7 मार्च 2024 तक)

1. भारत की जीडीपी ग्रोथ: मूडीज ने भारत की 2024 की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.2% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है, जो वैश्विक आर्थिक मंदी के दौर में सकारात्मक संकेत है।

2. प्रोजेक्ट ओडीआईसर्व: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने प्रोजेक्ट ओडीआईसर्व लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग बढ़ाना और भारतीय छात्रों के लिए विदेश में अध्ययन के अवसरों को बढ़ाना है।

3. डेरिवेटिव कारोबार में विस्तार: सरकार ने 11 और वस्तुओं में डेरिवेटिव कारोबार की अनुमति दे दी है, जिससे किसानों और व्यापारियों को मूल्य जोखिम प्रबंधन में मदद मिलेगी।

4. तेलंगाना में आदिवासी उत्सव: तेलंगाना में चार दिवसीय 'सम्मक्का सरलम्मा जतारा' आदिवासी उत्सव शुरू हो गया है, जो राज्य के सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

5. नेपाल में बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास: नेपाल में बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास 'शांति प्रयास IV' का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 17 देश भाग ले रहे हैं।

6. गरीबी और भुखमरी उन्मूलन में भारत का योगदान: भारत ने गरीबी और भुखमरी उन्मूलन के लिए ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और भारत (IBSA) फंड में 1 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है।

7. पीएम मोदी का तेलंगाना दौरा: प्रधानमंत्री मोदी ने तेलंगाना में हैदराबाद के पास संगारेड्डी में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

8. केरल का ओटीटी प्लेटफॉर्म: केरल ने भारत का पहला सरकार समर्थित ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य मलयालम सामग्री को बढ़ावा देना और स्थानीय फिल्म उद्योग को समर्थन देना है।

9. अरुणाचल प्रदेश का नया जिला: केई पनयोर को अरुणाचल प्रदेश का 26वां जिला घोषित किया गया है।

10. डिजिटल भुगतान में सहकारिता: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2024 में इंटरनेट बैंकिंग के लिए डिजिटल भुगतान प्रणालियों की इंटरऑपरेबिलिटी लॉन्च करेगा, जिससे ग्राहकों को विभिन्न बैंकों के बीच आसानी से लेनदेन करने में सुविधा होगी।

यह सूची 7 मार्च 2024 तक की कुछ प्रमुख घटनाओं को समेटती है। वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के लिए, आप समाचार पत्र, समाचार वेबसाइट या विश्वसनीय न्यूज़ ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad